Home Navratri 8th day of Navratri (Maha Gauri Puja)

8th day of Navratri (Maha Gauri Puja)

नमस्कारम navratri के 8 वे दिन हम महागौरी की पूजा अर्चना और साधना करते हे। माँ महागौरी माँ कालरात्रि के बाद प्रकट होती हे।

देवी कालरात्रि की आराधना पूरी करने के बाद और वास्तव में शून्य, या अस्तित्व की शून्यता के महत्व को समझने के बाद, आज आठवें दिन, नवरात्र की अष्टमी को हम प्रकाश, चमक और दिन देवी महागौरी के पास पहुंचते हैं।

संस्कृत में गौर शब्द का अर्थ है “श्वेत” या “उज्ज्वल”। महागौरी अंतिम चमक या प्रकाश है जो कालरात्रि के काले काले घेरे का अनुसरण करती है।

कोई भी सही मायने में महागौरी की सराहना कर सकता है, जो कि देवी कालरात्रि द्वारा निर्धारित सही दृष्टिकोण के बाद ही है। उस ज्ञान के बिना, कोई भी आसानी से धन और अस्तित्व के सुख के भ्रम से ग्रस्त हो सकता है जो अस्थायी हैं।

8th day of navratri navdurga maa mahagauri

देवी महागौरी को शुद्ध सफेद रंग के कपड़े, चमकीले सफेद कपड़ों में पहने और सफेद बैल पर बैठे हुए दर्शाया गया है।

उसे चार हाथों से दर्शाया गया है। अपने दो हाथों के साथ, वह एक शूल और एक डमरू रखती है।

अन्य दो हाथों में, वह अभय और वरदान वरदान प्रदान करती है। उसकी साधना निर्भयता के लिए कही जाती है, और अपने भक्तों के सभी प्रकार के कष्टों को दूर करती है।

उनकी साधना का मंत्र ओम देवी महागौरीनायम् है।

हमेशा की तरह, इसे महागौरीया के रूप में उच्चारित नहीं किया जाना है। यह महागौरी है। देवी महागौरी के लिए ध्यान श्लोक इस प्रकार है

श्वेते वृषे समारूढ़ा श्वेतांबर धरा शुचि:। महागौरी शुभं दद्यान्महादेव प्रमोददा ||

इसका मतलब है, वह जो एक सफेद बैल के ऊपर सवार है, जो सफेद कपड़े में शुद्ध और पहने हुए है। हो सकता है कि देवी महागौरी जो भगवान शिव का दूसरा रूप हैं, महादेव हमें सौभाग्य प्रदान करते हैं।

इस श्लोक का सार यह है कि देवी देवता पवित्र हैं और श्वेत वस्त्र पहने हैं, जो सफेद बैल के ऊपर चढ़ता है और भगवान महादेव को प्रसन्न करता है, हमें सौभाग्य प्रदान करता है।

मंत्र के बाद एक बार श्लोक का जाप। जरूरत पड़ने पर आप अपने उच्चारण को सही करने के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं।

श्वेते वृषे समारूढ़ा श्वेतांबर धरा शुचि:। महागौरी शुभं दद्यान्महादेव प्रमोददा || ऊँ देवी महागौर्यै नमः

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा।ऊँ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Krishna Janmashtami

नमस्ते दोस्तों कैसे हे आप । krishna janmashtami की हार्दिक सुभकामनाये। आज में आपको बताऊंगा कृष्णा जन्मष्टमी से जुड़ी रोचक तथ्य।

Navratri साल में do baar kyu manayi jaati he

नमस्ते दोस्तों. कैसे हे आप सभी. नवरात्री बड़ा धूमधाम और श्रद्धा से मनाये जाने वाला त्यौहार हे. नवरात्री आते ही हम सभी...

9 Days of Navratri (Navdurga)

नमस्कार मित्रो। नवरात्री 9 दिन मनाए जाने वाला प्राचीन त्यौहार हे। नवरात्री की राते(9 days of Navratri) साधना और पूजा के लिए...

7th Day of Navratri (Kalratri)

नमस्कार मां के भक्त जनों. नवरात्रि की छठी रात्रि (7th Day of Navratri) पर हम देवी कालरात्रि की पूजा करते हैं. पिछली बीती...